SEO के लिए पूरी गाइड: SEO क्या है, यह कैसे काम करता है और यह क्यों मायने रखता है?(2022 Edition)

Shashi Kushwaha
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SEO के लिए पूरी गाइड: SEO क्या है, यह कैसे काम करता है और यह क्यों मायने रखता है?
छवि स्रोत: फ्रीइमेज

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) सर्च इंजन में वेबसाइट की दृश्यता में सुधार की प्रक्रिया है। यह आमतौर पर वेबसाइट को अनुकूलित करके किया जाता है ताकि यह खोज इंजन मानकों और सिद्धांतों को पूरा कर सके, साथ ही खोज क्वेरी के लिए इसकी प्रासंगिकता को बढ़ा सके। यह ब्लॉग पोस्ट आपको SEO क्या है, यह कैसे काम करता है, और यह क्यों मायने रखता है, इस बारे में आपको आवश्यक सभी विवरण देगा। आप विभिन्न प्रकार के SEO और चीजों के मानवीय पक्ष के बारे में भी जानेंगे। आएँ शुरू करें!


एसईओ (SEO) क्या है?

एसईओ से तात्पर्य सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन है। यह Google जैसे खोज इंजनों से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की मात्रा और गुणवत्ता बढ़ाने की प्रक्रिया है। यह अधिकांश वेबसाइटों के लिए यातायात का मुख्य स्रोत है। यह मार्गदर्शिका बताएगी कि SEO क्या है, SEO के विभिन्न प्रकार, SEO कैसे काम करता है और SEO क्यों मायने रखता है।


एसईओ (SEO) कैसे काम करता है?

सबसे पहले, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि Google जैसे खोज इंजन, आपकी वेबसाइट की सामग्री को नहीं पढ़ते हैं। इसके बजाय, वे आपकी वेबसाइट के स्रोत कोड और मेटाडेटा को पढ़ते हैं। स्रोत कोड आपकी वेबसाइट के लिए एक ब्लूप्रिंट की तरह है। यह खोज इंजन को बताता है कि आपकी सामग्री कहां है, यह कैसे व्यवस्थित है, यह किस बारे में है, और बहुत कुछ। आपकी वेबसाइट पर मेटाडेटा सामग्री के बारे में जानकारी है। यह एक सारांश या सामग्री की तालिका की तरह है। इस तरह का मेटाडेटा महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी सामग्री के बारे में खोज इंजन को संदर्भ देता है। यह सर्च इंजन को यह जानने देता है कि आपकी वेबसाइट किस बारे में है और आप उपयोगकर्ता को कौन सी जानकारी देखना चाहते हैं।


SEO क्यों मायने रखता है?

सबसे पहले, आइए इंटरनेट पर खोजों की भारी मात्रा से शुरुआत करें। इंटरनेट पर हर दिन अरबों सर्च होते हैं। इनमें से अधिकांश खोजें Google पर होती हैं। यह बहुत सारे लोग हैं जो सर्च इंजन का उपयोग करते हैं और कीवर्ड टाइप करते हैं। SEO क्यों मायने रखता है इसका मुख्य कारण यह है कि इनमें से अधिकांश लोग Google के SERPs (Search Engine Results Pages) पर पहले कुछ परिणामों पर क्लिक करेंगे। इसका मतलब है कि यदि आप पहले पृष्ठ पर नहीं हैं, तो आपको कोई क्लिक या दृश्यता नहीं मिलेगी। इसका मतलब है कि कोई नया ग्राहक नहीं, कोई विकास नहीं, और कोई नया राजस्व नहीं। SEO आपके व्यवसाय में ट्रैफ़िक और ग्राहकों को लाने का सबसे सस्ता, सबसे कुशल तरीका है।


एसईओ के प्रकार

ऑन-पेज एसईओ: ऑन-पेज एसईओ आपकी वेबसाइट की सामग्री और मेटाडेटा को इस तरह से अनुकूलित करने की प्रक्रिया है कि खोज इंजन इसे प्रासंगिक के रूप में देखेंगे। ऑन-पेज एसईओ में साइट आर्किटेक्चर, साइटमैप, इंडेक्सिंग आदि जैसी चीजें भी शामिल हैं। ऑफ-पेज एसईओ: ऑफ-पेज एसईओ अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक्स प्राप्त करने की प्रक्रिया है। बैकलिंक्स अन्य वेबसाइटों के लिंक हैं जो आपकी वेबसाइट की ओर इशारा कर रहे हैं। यह दर्शाता है कि आपकी सामग्री उपयोगी है और किसी और के लिए इसे लिंक करने के योग्य है। ये सभी अलग-अलग पहलू एक बेहतरीन SEO रणनीति और योजना बनाने के लिए मिलकर काम करते हैं।


SEO का मानवीय पक्ष (human side).

एक चीज जिसे अक्सर भुला दिया जाता है वह है SEO का मानवीय पक्ष। सर्च इंजन हमेशा अपने एल्गोरिदम और मानकों को बदलते रहते हैं। अब जो काम करता है वह शायद अब से कुछ महीने बाद काम न करे। इन परिवर्तनों के शीर्ष पर बने रहना और एक कदम आगे रहना महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप वर्षों से एक निश्चित प्रकार के कीवर्ड का उपयोग कर रहे हों। फिर एक दिन, आप संदेश देखना शुरू करते हैं, "यह कीवर्ड अब प्रभावी नहीं है"। यह बहुत निराशाजनक हो सकता है क्योंकि उन कीवर्ड रैंकिंग को वापस लाने में बहुत समय और प्रयास लगता है। इसलिए इन परिवर्तनों के शीर्ष पर बने रहना और समय के अनुकूल होना महत्वपूर्ण है। यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि आप केवल कंप्यूटर के साथ काम नहीं कर रहे हैं; आप मनुष्यों के साथ भी व्यवहार कर रहे हैं। ये कंप्यूटर एल्गोरिदम उपयोगकर्ता को सर्वोत्तम अनुभव देने के लिए डिज़ाइन किए गए थे। हालाँकि, कई बार SEO विशेषज्ञ और विपणक इसे भूल सकते हैं। आपको हमेशा उपयोगकर्ता अनुभव से अवगत होना चाहिए। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सामग्री समझ में आती है, समझने में आसान है, और वही है जो उपयोगकर्ता ढूंढ रहा है।

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निष्कर्ष

SEO किसी भी ऑनलाइन बिजनेस की जान है। यह नए ग्राहकों को लाने का सबसे किफायती और कारगर तरीका है। Google जैसे खोज इंजनों का उपयोग करने वाले लोगों की भारी संख्या के साथ, यह आपके व्यवसाय को वहां तक ​​पहुंचाने का सबसे अच्छा तरीका है। और इसीलिए एक अच्छी SEO रणनीति और योजना का होना बहुत जरूरी है। यदि आप अपने एसईओ में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा बदलते एल्गोरिदम और मानकों के बारे में पता होना चाहिए। आपको एक अच्छी SEO रणनीति विकसित करने के लिए समय और प्रयास लगाना होगा। इसका मतलब है कि अपने दर्शकों को जानना, अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करना और अन्य वेबसाइटों से बैकलिंक्स प्राप्त करना।

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