वीडियो छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए संचार का एक बेहतरीन अवसर है। इन 6 आसान चरणों में अपना YouTube चैनल बनाकर शुरुआती ब्लॉक में जाएं।
वे कहते हैं कि एक छवि एक हजार शब्दों के बराबर होती है। जब आप आगे विचार करते हैं कि YouTube पर हर सेकेंड में 5 घंटे का वीडियो अपलोड किया जाता है और वीडियो के प्रत्येक सेकंड में आम तौर पर 30 स्थिर छवियां होती हैं, जो बहुत सारे शब्दों के लिए होती है।
सोशल मीडिया के महान लाभों में से एक यह है कि यह हमें वीडियो सामग्री बनाने और साझा करने के लिए कैसे सशक्त बनाता है। यह व्यवसाय के मालिकों के लिए एक अवसर का प्रतिनिधित्व करता है यदि वे इन नई तकनीकों को सीखने और अपनाने के लिए तैयार हैं।
इस लेख में, हम देखेंगे कि आप YouTube चैनल कैसे सेट करते हैं। छोटे व्यवसायों के लिए
सोशल मीडिया का लाभ उठाने का यह एक शानदार तरीका है।
YouTube चैनल शुरू करने के लिए हमारे 6 चरण यहां दिए गए हैं:
- अपने चैनल को सक्रिय करें
- अपना चैनल कला चुनें
- अपने चैनल को अनुकूलित करें
- अपने पहले वीडियो अपलोड करें
- चैनल ट्रेलर बनाएं
- अपने नए चैनल के बारे में चिल्लाओ
YouTube चैनल शुरू करते समय क्या विचार करें ?
YouTube चैनल सेट करने से पहले, आइए एक कदम पीछे हटें और रास्ते में आपके द्वारा
किए गए कुछ विकल्पों पर विचार करें।
आपके टारगेट ऑडिएन्स कौन हैं?
उस लक्षित बाजार पर विचार करें जिस तक आप पहुँचने
का लक्ष्य बना रहे हैं। क्या आपके लक्षित बाजार के उपयोगकर्ता वीडियो सामग्री का
उपभोग करते हैं? क्या वे YouTube
पर हैं या वे अन्य स्थानों पर वीडियो
सामग्री का उपभोग करते हैं?
आप YouTube को एक सामाजिक नेटवर्क के रूप में उपयोग करना चुन
सकते हैं, या आप इसका
उपयोग केवल अपने वीडियो होस्ट करने के लिए कर सकते हैं, जिसे आप अपनी वेबसाइट में एम्बेड करेंगे, या अन्य चैनलों पर उपयोग करेंगे।
आपके पास पहले से कौन से वीडियो एसेट हैं?
अपने YouTube चैनल को पोस्ट करने या फिर से उपयोग करने के लिए
मौजूदा वीडियो सामग्री का उपयोग करना शुरू करने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
लेकिन अपना खुद का बनाना आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले विषयों और विषयों के
बारे में अधिक चयनात्मक होने में आपकी सहायता कर सकता है।
सोशल मीडिया सामग्री रणनीति बनाना एक अच्छा विचार
है, ताकि आप जान
सकें कि आप अपना YouTube खाता
सेट करने से पहले कहां जा रहे हैं।
आवश्यक कौशल और उपकरण क्या हैं?
YouTube आपको कई तरह से वीडियो बनाने की शक्ति देता है,
आपको बस एक वेबकैम या एक अच्छे कैमरे
वाला स्मार्टफोन चाहिए। हम लाइव वीडियो के लिए एक अच्छे माइक्रोफ़ोन, ट्राइपॉड और लाइट रिंग में निवेश करने की सलाह
देते हैं।
कौशल के संदर्भ में, आपने अभी-अभी एक सीखने की यात्रा शुरू की है
जिसके लिए आपके सबसे महत्वपूर्ण कौशल हैं धैर्य, प्रेरणा, एक अच्छी नज़र और आपकी सबसे चमकदार मुस्कान।
अपने छोटे व्यवसाय के लिए YouTube चैनल कैसे शुरू करें
सोशल मीडिया ने हम सभी को विपणक, विज्ञापनदाता और यहां तक कि फिल्म स्टार बनने
का अधिकार दिया है। इसमें छोटे व्यवसाय के मालिक शामिल हैं जो वीडियो, सामाजिक संपर्क और डेटा विश्लेषण का अधिकतम लाभ
उठाने के तरीके सीखने में समय और प्रयास लगाने के इच्छुक हैं।
YouTube चैनल के साथ शुरुआत करना आसान है। आइए चरणों के माध्यम से चलते हैं।
चरण 1: अपने चैनल को सक्रिय करें
यदि आपके पास एक Google खाता है, तो आपका YouTube चैनल पहले से ही आपकी प्रतीक्षा कर रहा है। YouTube में लॉग इन करें और शीर्ष-दाएं मेनू में अपना चैनल चुनें। आपको व्यक्तिगत या व्यावसायिक खाता बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।
YouTube ब्रांड खाता बनाने के लिए कोई व्यवसाय या अन्य नाम चुनें, जिसे आपकी कंपनी के विभिन्न लोगों द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। नाम के रूप में अपनी कंपनी या ब्रांड नाम दर्ज करें। अब आपका यूट्यूब चैनल बन गया है।
यदि आपके पास शुरू करने के लिए Google खाता नहीं है, तो आपको पहले उस प्रक्रिया से गुजरना होगा।
कोई भी Google खाता स्वामी YouTube में लॉग इन कर सकता है और मेनू में आपके चैनल पर
क्लिक करके अपने चैनल को सक्रिय कर सकता है। छवि स्रोत: लेखक
चरण 2: अपना चैनल कला चुनें
अपने पृष्ठ के शीर्ष पर, आप अपने YouTube चैनल के लिए एक पृष्ठभूमि छवि प्रदान करते हैं।
इसे आपका चैनल आर्ट कहा जाता है। आप कोई भी छवि चुन सकते हैं, और आप इसे किसी भी समय बदल सकते हैं।
जैसा कि छवि बड़ी है, आपको एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाली छवि प्रदान करने
की आवश्यकता है और वह जो आपकी ब्रांड पहचान और आपके लोगो के अनुरूप हो। चैनल आइकन
के लिए, हम आपके लोगो
का उपयोग करने की सलाह देते हैं। अपने खाते के नाम के आगे वाले आइकन पर होवर करके
और प्रोफ़ाइल चित्र संपादित करें पर क्लिक करके इसे बदलें।
यूट्यूब चैनल बैकग्राउंड आर्ट
चैनल कला एक बड़ी पृष्ठभूमि छवि है जो आपके YouTube
चैनल के लिए एक शैली प्रदान कर सकती
है। छवि स्रोत: लेखक
चरण 3: अपना चैनल कस्टमाइज़ करें
अब Customize your channel बटन पर क्लिक करें और अबाउट टैब पर जाएं। यहां आप
अपने व्यवसाय के लिए एक विवरणात्मक टेक्स्ट दर्ज कर सकते हैं और एक स्थान और एक
संपर्क ईमेल प्रदान कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अपने अन्य सामाजिक नेटवर्क और अपनी वेबसाइट के
लिंक प्रदान करें। ये लिंक आपके चैनल कला चित्र पर प्रमुखता से प्रदर्शित होंगे।
आप अन्य YouTube चैनल भी चुन सकते हैं जिन्हें आप चाहते हैं कि
उपयोगकर्ता आपके चैनल पर आने पर उन्हें देखें। ये अनुकूलन प्रक्रिया में चुनिंदा
चैनल के रूप में सेट हैं।
यूट्यूब चैनल की जानकारी
आप अपने व्यवसाय का वर्णन कर सकते हैं, एक संपर्क ईमेल प्रदान कर सकते हैं, और अपने YouTube चैनल पर अपनी साइट और अपनी अन्य सामाजिक प्रोफ़ाइल
से लिंक कर सकते हैं। छवि स्रोत: लेखक
चरण 4: अपना पहला वीडियो अपलोड करें
अब जब आपका चैनल तैयार हो गया है, तो आपको कंटेंट पर ध्यान देने की जरूरत है। क्या
आपके पास अपने चैनल के लिए पहले से ही वीडियो उपलब्ध हैं? क्रिएट बटन पर क्लिक करें
अपना पहला वीडियो अपलोड करने के लिए आपकी स्क्रीन
के शीर्ष दाईं ओर। एक बार फ़ाइल अपलोड हो जाने के बाद, आपको वीडियो के लिए वर्णनात्मक जानकारी प्रदान
करनी होगी।
प्रक्रिया के इस हिस्से पर पूरा ध्यान दें,
क्योंकि ये तत्व इसके आकर्षण का
निर्धारण करेंगे, और यह भी कि यह
वीडियो खोजों में कैसा दिखाई देता है। एक बार अपलोड होने के बाद इंटरफ़ेस आपको YouTube
वीडियो को संपादित करने की भी अनुमति
देता है।
एक बार जब वे आपके YouTube चैनल पर हों, तो आप अपने वीडियो में ट्रिम, धुंधला, और ऑडियो और एंड स्क्रीन जोड़ सकते हैं।
अगर आपके पास पहले से मौजूद कोई वीडियो नहीं है,
तो आप अपलोड करने के बजाय लाइव चुनकर
लाइव वीडियो बना सकते हैं। लाइव वीडियो बनाने के लिए थोड़ी योजना की आवश्यकता होती
है, लेकिन इसे
आज़माएं, क्योंकि
प्रकाशन से पहले आपने जो बनाया है उसे आप हमेशा हटा सकते हैं।
Youtube पे विडियो अपलोड करने का तरीका यहाँ देखे विडियो के माध्यम से
चरण 5: एक चैनल ट्रेलर बनाएं
जब उपयोगकर्ता आपके चैनल पर आएंगे, तो उन्हें एक चुनिंदा वीडियो दिखाई देगा. आप तय
कर सकते हैं कि कौन सा वीडियो या चैनल ट्रेलर प्रदर्शित होना चाहिए। इस उद्देश्य
के लिए विशेष रूप से एक नया वीडियो बनाना एक अच्छा विचार है।
ऐसा चैनल बनाएं जो उपयोगकर्ताओं का चैनल में
स्वागत करे और बताए कि उन्हें यहां क्या मिलेगा। आप लौटने वाले आगंतुकों के लिए एक
अलग वीडियो का चयन कर सकते हैं जिन्हें अब चैनल से परिचित कराया गया है और विभिन्न
सामग्री के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
चरण 6: अपने नए चैनल के बारे में चिल्लाएं
कुछ सोशल मीडिया प्रबंधन टूल आपको अपने अन्य
सामाजिक नेटवर्क के साथ अपनी YouTube गतिविधि को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। इसका मतलब है कि आप
वीडियो पोस्ट को अपने व्यापक सामग्री कैलेंडर में एकीकृत कर सकते हैं।
आपके नए YouTube चैनल की घोषणा करने के लिए अन्य चैनलों में संचार
की योजना बनाने के लिए सोशल मीडिया टूल भी बहुत अच्छे हैं।
यदि आप अपने YouTube चैनल को प्राथमिक सामाजिक नेटवर्क के रूप में
उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको अपने ग्राहकों का समुदाय बनाने के लिए इसे अपने अन्य सामाजिक
नेटवर्क पर प्रचारित करना चाहिए।
अपने ईमेल न्यूज़लेटर से शुरू करें, फिर अपने दर्शकों को अपने चैनल का अनुसरण करने के
लिए आमंत्रित करने के लिए अन्य नेटवर्क पर एम्बेड किए गए वीडियो के साथ सामाजिक
पोस्ट बनाएं।
आप अन्य YouTube चैनलों के साथ एक चुनिंदा चैनल बनने के लिए
साझेदारी भी बना सकते हैं और अधिक अनुयायी बनाने के लिए सोशल मीडिया विज्ञापन
अभियान चला सकते हैं।
YouTube चैनल आसानी से व्यवस्थित रूप से विकसित नहीं होते
हैं, क्योंकि अन्य
सामाजिक नेटवर्क की तुलना में उपयोगकर्ताओं के लिए वीडियो की सदस्यता लेना और पसंद
करना कम स्वाभाविक है। इसलिए, वहां
एक समुदाय के निर्माण के लिए एक समर्पित प्रयास की आवश्यकता है।
अपने व्यावसायिक संचार को विज़ुअल में अपग्रेड करें
वीडियो सोशल मीडिया पर सबसे कुशल संचार रूपों में से एक है, और YouTube जैसे प्लेटफॉर्म आपको अपनी सामग्री बनाने, संपादित करने और वितरित करने के लिए सशक्त बनाते हैं। Google खाते के साथ, YouTube चैनल बनाना वीडियो को आपके व्यावसायिक संचार का हिस्सा बनाने की दिशा में एक आसान कदम है।